भाजपा प्रदेश मुख्यालय में जनसमास्याओं का निराकरण

कंगारू माता योजना से रूकेगी शिशु मृत्यु दर – डा0 रीता बहुगुणा जोशी

लखनऊ 06 जून 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर जनसमस्याओं के निस्तारण के अनवरत क्रम में महिला कल्याण, परिवार कल्याण, शिशु कल्याण एवं पयर्टन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी जन समस्याओं के समाधान में जुटी। श्रीमती जोशी ने कहा कि जन सुनवाई के कारण जनचेतना आई है और निचले स्तर पर प्रभाव पड़ रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग परित्यक्ता, तलाकशुदा, वृद्ध महिलाओं एवं निराश्रित बच्चों की हर संभव सहायता करेगा। रेस्क्यू वैन 6 सीटर से बढ़ाकर 30 सीटर की जाएगी।

3 (3)

प्रदेश मुख्यालय पर कैबिनेट मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी के साथ प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सिंह सैनी एवं प्रदेश मंत्री कौशलेन्द्र सिंह सुबह 11 बजे से दोपहर 02 बजे तक जनसमस्याओं के निराकरण में लगे रहे। डा0 जोशी ने कहा कि 25 फीसदी समस्याएं तत्काल पूरी हो रही है, शेष समस्याएं सम्बन्धित विभागों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर निपटाई जा रही है। परिवारिक संघर्ष में जमीनों के विवाद भी समस्याओं के रूप में सामने आए है।
कैबिनेट मंत्री ने पत्रकारों के प्रश्नों का जबाव देते हुए कहा कि शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए यूनेस्कों की सहायता से कंगारू माता योजना प्रारम्भ की गई है। प्रथम चरण में 33 जिलों में प्रारम्भ होने वाली इस योजना के तहत कम वजन वाले शिशुओं को स्वयंसेवियो द्वारा कंगारू की भांति सीने से लगाकर उनका पोषण किया जाएगा। भ्रूण हत्याओं को रोकने के लिए भी विभाग सशक्त नीति और कार्ययोजना लेकर आएगा। परित्यक्ता, तलाकशुदा, वृद्ध महिलाओं एवं निराश्रित बच्चों को सहयोग के साथ आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

श्रीमती जोशी ने कहा कि आपकी सखी एवं आशाज्योति का विस्तार कर सभी जिलों में केन्द्र खोले जाएगे। रेस्क्यू वैन की व्यवस्था सुदृढ़ होगी। 181 नम्बर को सुरक्षा हेतु 6 सीटर से बढ़ाकर 30 सीटर किया जाएगा।
प्रदेश मुख्यालय पर 07 जून को सुबह 11 बजे से 01 बजे तक वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान, उद्यान कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित रहेंगे। साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद एवं प्रदेश मंत्री शंकरगिरि एवं कार्यालय सहायक आनंद पाण्डेय भी उपस्थित रहेगें।