लखनऊ 06 जून 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए योजना बैठक में सुझाव लिए तथा निर्देश दिए गए। प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि महिला मोर्चा महिला स्वास्थ्य परीक्षण, कैम्प, महिला सम्मेलन एवं बेटियों को आगे बढाने वाले परिवारों को सम्मानित करेगीं। भाजपा सेवा सहयोगी संगम के माध्यम से जिला स्तर पर सेवा कार्यो में जुडे लोगों तक पहॅुचेगी।

1_Photo (1)

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय के माधव सभागार में हुई बैठक में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा कि संगठनात्मक कार्य विस्तार की योजना है। भाजपा अब तक जिन स्थानों पर नहीं पहॅुची, जिन लोगों तक नहीं पहॅुची वहां तक पार्टी को पहॅुचाना है। जातिवाद, बाहुबल, और धनबल की राजनीति समाप्त कर सेवा भाव की राजनीति के विस्तार के लिए काम करना है। सेवा कार्यो में जुटना भी है और सेवा के कार्यो में जुटे लोंगो को भाजपा से जोड़ना भी है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि गांव में घडे रखकर पानी पिलाने का काम लोग करते है। तपती दुपहरी धूप में लोगों की निस्वार्थ भाव से प्यास बुझा कर सेवाकार्य में लगे है। ऐसे हर क्षेत्र के सेवाभावी सभी विशिष्ठ लोगों को पार्टी से जोड़ना है। भाजपा बूथ, मण्डल, जिला एवं क्षेत्र स्तर पर दो-दो कार्यक्रमों के माध्यम से सेवा के राजनीतिक दायित्व पर काम कर रही है।

श्री बंसल ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए पांच बिन्दुओं पर काम करना है। सबसे पहले कार्यक्रम का उद्देश्य निश्चित करिए, कार्यक्रम का स्वरूप कैसा हो इसकी तैयारी, ताकि कार्यक्रम में आने वाला व्यक्ति कुछ लेकर जाए, अभी से लेकर कार्यक्रम तक की पूर्व तैयारी, समय सारणी बनाइए और इन सब के बाद कार्यक्रम के फोलोअॅप की व्यवस्था अवश्य हो जिससे हमें पता चले कि कार्यक्रम का समाज में कितना प्रभाव हुआ। सेवा सहयोगी संगम कार्यक्रमों में जिले में कार्यरत समस्त स्वैच्छिक संगठनों (एनजीओ) तथा व्यक्तिगत तौर पर शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सहकार, सेवा, लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण, कला संरक्षण, संस्कृति संरक्षण, कृषि संरक्षण एवं विकास आदि के कार्यों में लगे व्यक्तियों को एक मंच पर एकत्र कर नव संगठित समाज शक्ति का गठन करना है। जिले स्तर पर इसके लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे। कार्यक्रम का प्रारूप मुद्रित कराकर हर जिले में भेजा जाएगा।

श्री बंसल ने कहा कि काम का विकेन्द्रीकरण करिए, नीचे तक जिम्मेदारियां देने से ही किसी भी कार्य को प्रभावशाली बनाया जा सकता है। महिला मोर्चा को मण्डल स्तर पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर तथा जिला स्तर पर आशा बहुओं एवं स्वयं सहायता समूहों से जुडी मातृशक्तियों का सम्मेलन करना है। पढे बेटियां- बढे बेटियां कार्यक्रम के माध्यम से महिला मोर्चा उन परिवारों को सम्मानित करेगी, जिन परिवारों ने अपनी बेटियों को आगे बढाया हैं। हर जिले में होने वाले कार्यक्रमों में एकरूपता होनी चाहिए।
प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 1 जून से 15 जून तक महिला मोर्चा के जिला स्तर तथा मण्डल स्तर के कार्यक्रम होगें। जिसके लिए 13 जून तक क्षेत्रीय स्तर पर तैयारी बैठकें होगीं। हर अभियान के लिए प्रदेश एवं क्षेत्रों को मिलाकर अधिकतम 15 लोगों की टीम काम करेगी। 15 जून तक सेवा सहयोगी संगम की क्षेत्रीय बैठकें सम्पन्न होगी।

बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, अश्विनी त्यागी, कान्ताकर्दम, राम नरेश रावत, प्रदेश महामंत्री अशोक कटारिया, विजय बहादुर पाठक, प्रदेश मंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ला, अमर पाल मौर्य, सुभाष यदुवंश, मोर्चा प्रभारी अशोक तिवारी, प्रद्युम्न जी, विधायक नीलिमा कटियार, करण सिंह पाल एवं प्रदेश मीडिया सह प्रभारी हिमांशु दुबे आदि उपस्थित रहे।