Gorkhpur Photo

लखनऊ 09 अगस्त 2017, 9 अगस्त क्रांति दिवस, भारत छोड़ो आन्दोलन के अवसर पर पं0 दीन दयाल जन्मशताब्दी समारोह आयोजन समिति द्वारा सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में आयोजित किए गये रक्तदान शिविरों के माध्य से बनाई गई रक्तदान दाताओं की सूची जनता को समर्पित कर दी गई।

गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने रक्तदान अभियान को शुरू किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने गृह जिले गोरखपुर में ब्लड डोनेट करने वाली यह डायरी जनता को समर्पित किया। इसी प्रकार उपमुख्यमंत्री एव प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कानपुर में तथा उपमुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने लखनऊ में रक्तदान कर ब्लड बैंक डायरेक्टरी जनता को जनता को समर्पित किया।

अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री एव प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कानपुर में कहा कि रक्तदान से बडा कोई दान नहीं है और न ही कोई इसका विकल्प है। रक्त के बदले रक्त देकर ही काम चलता है। खून कृत्रिम ढ़ंग से बनाया नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं ने स्वैच्छा से रक्तदान कर एक मिसाल कायम की है जो दीनदयाल जी के प्रति सच्ची श्रृद्धा का प्रतीक है। उन्होंने बताया कि जारी की गयी डायरेक्ट्री में उन लोगों के नाम एवं सम्पर्क नम्बर दिये गये हैं जिनके द्वारा जरुरतमंद लोगों को खून दिया जा सकता है। अब खून के अभाव में किसी की जान नहीं जाएगी। उन्होंने बताया कि आज उ0प्र0 के सभी ब्लड बैंको में भाजपा के कार्यकर्ता रक्त दान कर रहे हैं । आज प्रदेश की सभी ब्लड बैंकें रक्त से भर जाएंगी।

Kanpur Photo

प्रदेश में चलाए गए रक्त जांच अभियान के तहत लगभग डेढ लाख भाजपा कार्यकर्ताओं की ब्लड डायरेक्टरी तैयार की गई डायरेक्टरी आज नौ अगस्त क्रान्ति दिवस के अवसर पर को जनता को समर्पित कर दी। डायरी में कार्यकर्ताओं के ब्लड ग्रुप और उनके नंबर लिखे हैं। ये ब्लड डायरेक्टरी किसी भी वक्त जरूरतमंदों के काम आएगी। सरकारी अस्पतालों से समन्वय कर रक्तदान का काम पूरा किया जाएगा। इस ब्लड डायरेक्टरी से जरूरतमंदों को हर समय मदद मिल सकेगी। खासतौर पर उन गरीब लोगों को जिनके पास परेशानी के वक्त कोई ब्लड डोनर नहीं होता और उन्हें खासी परेशानी उठानी पड़ती है। दुनिया में ये शायद पहली बार हो रहा है जब किसी राजनीतिक दल ने आम जनता की मदद के लिए इस तरह का अभियान चलाया है और इसका फायदा हर किसी को मिलेगा।

इसी प्रकार से प्रदेश के अन्य जिला केन्द्रो पर सरकार के मंत्री व भाजपा के प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित रहे। जिनमें कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी जौनपुर में, सूर्य प्रताप शाही सहारापुर में, राजेन्द्र प्रताप सिंह कुशीनगर में, श्री रमापति शास्त्री उन्नाव में, श्री बृजेश पाठक बरेली में, श्री सत्यदेव पचौरी फतेहपुर में, नन्दकुमार नन्दी रायबरेली में, श्री सुरेश राणा बलरामपुर में, डॉ0 महेंद्र सिंह मुरादाबाद में, श्री स्वतंत्र देव सिंह मिर्जापुर में, श्री भूपेंद्र चौधरी मथुरा में, श्री संदीप सिंह अलीगढ में, श्रीमती गुलाबों देवी लखीमपुर में रही।

इस मौके पर लोगों को इस ब्लड डायरेक्टरी के बारे में जानकारी भी दी गई।