लखनऊ 11 अगस्त 2017, पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य पर आयोजन समिति द्वारा सम्पूर्ण उ0प्र0 में एक साथ – एक दिन – एक समय पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता की विशेषता यह है कि पहली बार किसी गैर सरकारी संस्था द्वारा इतनी बडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

प्रदेश मंत्री एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के संयोजक श्री सुभाष यदुवंश ने बताया कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की शत्-प्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश टीम, क्षेत्रीय टीमें, जिला टीमें, मण्डल टीमें सक्रियता से लगी हुई है प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 01 अगस्त 2017 से प्रारभ्भ हो गया है। अब तक सभी स्थानों पर 6 लाख से अधिक पंजीकरण पूर्ण हो चुके है। लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए 11 और 12 अगस्त को दो दिवसीय विशेष रूप से महापंजीकरण अभियान तय किया है। प्रतियोगिता को सफल करने के लिए 17000 से अधिक वालियन्टर्स अधिक से अधिक विद्यालयों में सम्पर्क करके ज्यादा से ज्यादा छात्रों को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में सहभागी बना रहे है।

क्षेत्रवार, जिलावार मॉनि‍टरिंग करने के लिए क्षेत्रवार प्रभारी तय किये गये है। प्रतियोगिता की प्रदेश टोली से पश्चिम क्षेत्र के प्रभारी श्री चन्द्रभूषण पाण्डेय जी, ब्रज क्षेत्र के प्रभारी डा0 चन्द्रमोहन जी, कानपुर क्षेत्र की प्रभारी श्रीमती भावना सिंह जी, काशी क्षेत्र के प्रभारी श्री समीर सिंह जी, एवं गोरखपुर क्षेत्र के प्रभारी श्री मनोज श्रीवास्तव जी बनाये गये है। साहित्य निर्माण की टोली के प्रमुख डा0 आलोक कुमार पाण्डेय जी बनाये गये है। प्रदेश भर में कॉलिंग करके डेली रिपोर्ट लेने के लिए प्रदेश कॉलिंग हेड डां0 मिथिलेश त्रिपाठी जी बनाये गये है। प्रदेश कार्यालय में आफिस प्रंबधन का कार्य श्री राकेश पाण्डेय जी देख रहे है। सभी के समर्पित प्रयासों के द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में लगभग 15 लाख छात्र प्रतिभागी होगें और 26 अगस्त को सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में प्रतियोगिता का आयोजन एक साथ किया जायेगा। 05 सितम्बर को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम निर्गत होगा तथा प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने वाले प्रतिभागी छात्रों का सम्मान समारोह 25 सितम्बर को किया जायेगा।