अयोध्या से जनकपुरी की सांस्कृतिक यात्रा, पीएम मोदी का यूपी व बिहार को उपहार – डॉ० महेंद्र नाथ पांडेय

– श्री नरेंद्र मोदी की भारत के मित्र व सांस्कृतिक साझेदार पड़ोसियों के साथ मिलकर सुरक्षित, समृद्ध एवं प्रगतिशील विश्व के निर्माण में एकीकृत प्रयास के लिए नेबरहुड फस्र्ट पॉलिसी

– रामायण सर्किट पर अयोध्या व जनकपुरी के बीच बस सेवा से आर्थिक विकास और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का मार्ग होगा प्रशस्त

-संयुक्त रूप से नेपाल में 900 मेगावॉट के अरुण हायड्रो इलेक्ट्रिक प्रॉजेक्ट की आधारशिला

लखनऊ 12 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भगवान के धाम अयोध्या और माता जानकी का मायका जनकपुर के बीच भावनात्मक संबंधों में नए सिरे से ऊर्जा भरकर केवल भारत और नेपाल के कूटनयिक व राजनयिक संबंधों को ही मजबूत नहीं किया है, बल्कि सांझी संस्कृति वाले दोनों देशों को और करीब लाए हैं। भारत और नेपाल के संबंधों में आई गर्माहट नेपाल से सटे उत्तर प्रदेश व बिहार जैसे राज्यों के पर्यटन उद्योग के लिए उपहार सिद्ध होने के साथ रोटी-बेटी के संबंध रखने वाले भारत और नेपाल क्षेत्र के विकास व प्रगति में मिलकर योगदान देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा में प्रारंभ की गई अयोध्या से जनकपुरी तक बस सेवा दोनों देशों के लोगों के मध्य युगों-युगों से चले आ रहे संबंध और साझी विरासत को आगे बढ़ाने में सहायक होगी।

डॉ० पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेबरहुड फस्र्ट पालिसी में नेपाल शीर्ष पर आता है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने हमारी सांस्कृतिक एकता व समानता को जोडने वाले पड़ोसियों के प्रति उपेक्षा व निष्क्रियता दिखाई थी। श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद संभालते ही विदेश नीति में सुधार करते हुए भारत के मित्र व सांस्कृतिक साझेदार पड़ोसियों के साथ मिलकर सुरक्षित, समृद्ध एवं प्रगतिशील विश्व के निर्माण में एकीकृत प्रयास के लिए नेबरहुड फस्र्ट पॉलिसी बनाई। इस नीति के अंतर्गत प्रधानमंत्री मोदी अब तक तीन बार नेपाल की यात्रा कर चुके हैं।

डॉ० पांडेय ने कहा कि मोदी सरकार ने भारत की सांस्कृतिक विरासतों के वैभव को विश्व स्तर पर प्रस्तुत करने और पर्यटन उद्योग को गति देने के लिए अनेक योजनाओं के साथ रामायण सर्किट बनाने की ओर बढ़ चुकी है। रामायण सर्किट के तौर पर रामायण से जुड़ी जगहों के लिए बस सर्विस शुरू की गई, इससे दोनों देशों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह भारत के साथ नेपाल के सांस्कृतिक व आर्थिक संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के पर्यटन उद्योग के विकास का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष श्री ओली ने संयुक्त रूप से नेपाल में 900 मेगावॉट के अरुण हायड्रो इलेक्ट्रिक प्रॉजेक्ट की आधारशिला रखा। पिछले महीने दोनों देशों ने कृषि क्षेत्र में एक नई साझेदारी की घोषणा की है, जिसके तहत विज्ञान व तकनीक के प्रयोग से दोनों देशों के किसानों की आय बढ़ाने पर संयुक्त रूप से कार्य किया जाएगा। इससे भविष्य में भारत और नेपाल का साथ मिलकर आर्थिक विकास और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त होगा।