गरीब सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण के क्रांतिकारी एवं साहासिक फैसले का स्वागत – डॉ० महेन्‍द्रनाथ पाण्‍डेय

लखनऊ 07 जनवरी 2019, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पिछड़ों व दलितों के आरक्षण से बिना छेड़छाड़ किये उनके हक को पूरी तरह बनाए रखते हुए गरीब सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण के क्रांतिकारी एवं साहासिक फैसले का स्वागत किया है। डॉ० पाण्डेय ने कहा कि मोदी जी सच्चे अर्थो में गरीबों के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी से सबका साथ सबका विकास उनका ध्येय वाक्य रहा है। उन्होंने कहा कि 70 वर्षो से आजाद भारत में एक सुगबुगाहट अकसर समाज में होती रही कि आरक्षण या अन्य सुविधाओं से वंचित जो गरीब है, जो बेहद गरीबी में जीते है उन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। आज नरेन्द्र मोदी जी ने साहसिक कदम उठाया है।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि ओबीसी व दलितों के प्राप्त आरक्षण को प्रभावित किए बिना सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा दिया जाना निश्चित ही स्वागत योग्य कदम है, जिसके लिए प्रधानमंत्री जी के आभारी है।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि आज दलितों को जो हक मिलना चाहिए वो मिल रहा है, ओबीसी के हितों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। गरीबों के कल्याण के लिए आज प्रधानमंत्री जी योजनाएं चला रहे है, उससे गरीबों को अधिक से अधिक लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इन सबके साथ एक वर्ग जो खुद को उपेक्षित महसूस कर रहा था जो निहायत गरीबी में जी रहा था उसे 10 प्रतिशत आरक्षण देकर मोदी जी ने 56 इंच के सीने वाले हौसले को प्रदर्शित कर सबका साथ-सबका विकास के नारे को ध्येय मानकर सभी वर्गो को एक साथ आगे ले जाने की बड़ी पहल की है। उन्होंने कहा कि इससे देश का भला होगा तथा समाज में आपसी सौहार्द भी बढ़ेगा तथा प0 दीन दयाल जी के अन्त्योदय के पथ पर जो छूटे हुए लोग है उन्हें भी अब उचित अवसर मिलेंगे।