-ग्राम स्वराज अभियान में करोड़ो लोंगो के साथ अद्भुत संवाद – डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय

– ग्राम स्वराज अभियान जनसंवाद का अभिनव प्रयोग

-कौशल विकास एवं आजीविका मिशन के साथ 14 अप्रैल से शुरू हुआ ग्राम स्वराज अभियान आज सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।

लखनऊ 05 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी द्वारा भारत रत्न बाबा साहब भीम राव आम्बेडकर के जन्म दिन 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज यात्रा कार्यक्रम का अभियान जन-जन तक बाबा साहब के संदेश को पहुंचाने तथा आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा गरीबों, पिछडो, दलितों तथा किसानों के सशक्तीकरण के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम तथा प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जनहित में लोक संकल्प कल्याण पत्र के क्रियान्वयन के संदेश व कार्यक्रम को जन-जन तक पहॅुचाने के लिए ग्राम स्वराज अभियान द्वारा आठ विभिन्न आयोजन किये गए।

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज उन्नाव में कौशल विकास एवं आजीविका मिशन के अन्तर्गत जिलास्तरीय शिविर के उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी आज सच्चे अर्थों में ग्राम स्वराज का सपना पूरा कर रहे है। उसी में आज पूरे प्रदेश में ग्राम स्वराज अभियान पूर्ण हो रहा है। आज इस अभियान की सफलता का उदाहरण है कि जिलो से इस कार्यक्रम को और बढाने की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाऐं जब तक जमीन पर नहीं उतरेगी तब तक समाज नही जानेगा। श्री पाण्डेय ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य ही यही था कि जनता का सवंाद सीधे सरकार से हो सके।

सीतापुर में अजीविका एवं कौशल विकास मिशन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री श्री शिव प्रकाश जी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये सतत अभियान चला रहे हैं। उन्होने कहा कि बिना जीविका के साधन के समाज या व्यक्ति का कोई अस्तित्व नही है। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना था कि व्यक्ति के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिये उसकी रोजी रोटी, रोजगार पर विशेष ध्यान देना होगा तभी यह देश समृद्धशाली होगा। कौशल विकास मिशन उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। वही जिले की प्रभारी मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि मोदी सरकार व योगी सरकार प्रत्येक बेरोजगार युवकों को रोजगार देने की दिशा में काम कर रही है।

कौशल विकास एवं आजीविका मिशन के अन्तर्गत जिला स्तरीय शिविर में मुख्य रूप से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आजमगढ, मंत्री सूर्य प्रताप शाही ललितपुर, श्रीकान्त शर्मा मथुरा, चेतन चौहान अमरोहा, कलराज मिश्र देवरिया, जय प्रकाश निषाद बस्ती, प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक सुलतानपुर, गोबिन्द नारायण शुक्ला कानपुर, प्रदेश उपाध्यक्ष रंजना उपाध्याय संतकबीर नगर में उपस्थित रही।

ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत मिर्जापुर में वित्तमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने आजीविका तथा कौशल विकास मेला के कार्यक्रम स्वयं सहायता समूह के लिए 1 करोड़ 19 लाख 68 हजार 7 सौ रूपये का का चेक भी सौपा तथा हुनरमंदों के द्वारा निर्मित वस्तुओं का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल भी उपस्थित रही।

जिसमें 14 अप्रैल आम्बेडकर जयन्ती पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को सीधे सम्बोधित किया तथा 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के रूप में मनाया गया। जिसका उद्देश्य जो ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त नहीं है उन ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त बनाने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के प्रयास किया गया तथा ओडीएफ प्लस की प्रक्रिया में तेजी लायी गई। 20 अप्रैल उज्जवला पंचायत दिवस पर लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेण्डर वितरित किये गए। 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस पर सामाजिक मुद्दे जैसे टीकाकरण और स्वास्थ्य, महिला सशक्तीकरण, सामाजिक विकास आदि पर चर्चा की गई जिसमें मा. प्रधानमंत्री ने सीधे सभी ग्राम सभाओं को सम्बोधित किया। 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान द्वारा लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं का पात्रता प्रमाण पत्र वितरित किया गया। जिसमें ब्लाकों- जिलों में लाभार्थियों लाभ का वितरण करने के लिए लाभार्थी सम्मेलनों का आदि आयोजन किया गया। 30 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत अभियान के दौरान ग्रामीण इलाकों में शिविर लगाकर मेडिकल बीमा-आयुष्मान भारत योजना के बारे में लाभार्थियों को जानकारी दी गई। 2 मई ब्लाक स्तर पर किसान कल्याण कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें प्रधानमंत्री जी के संकल्प वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दो गुना करने के लिए सूचनाओं को ब्लाक स्तर तक जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथा 5 मई समापन पर आजीविका एवं कौशल विकास मेला का 4000 ब्लाकों में विभिन्न ब्लाक स्तर के कार्यक्रम का तथा एक राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इन कार्यक्रमों के साथ भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय व भाजपा के महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ समेत उपमुख्यमत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ० दिनेश शर्मा तथा सुरेश खन्ना, राजेश अग्रवाल, श्रीकान्त शर्मा, सूर्य प्रताप शाही सहित आशुतोष टण्डन, सतीश महाना, धर्मपाल सिंह, रमापति शास्त्री, ब्रजेश पाठक, दारा सिंह चैहान, रीता बहुगुणा जोशी, अनुपमा जायसवाल, स्वाती सिंह, सुरेश राणा, चैधरी भूपेन्द्र सिंह सहित सभी ने सहभागिता की।

इन प्रमुख लोंगो के साथ-साथ भाजपा के हजारों कार्यकर्ताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रवास कर जनसंवाद कार्यक्रम को सफलता पूर्वक सम्पन्न किया जिसमें हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ करोडों लोंगो की सहभागिता हुई। इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही की। माननीय मुख्यमंत्री तथा मंत्रीगणों के साथ स्थानीय प्रशासन तथा जन समस्याओं से जुडे विभाग के सभी अधिकारी विधायक सांसद सभी ने जनता से सीधे संवाद किया। संगठन की तरफ से ग्राम स्वराज यात्रा अभियान के समन्वय का कार्य मुख्य रूप से प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायन शुक्ल तथा प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, त्रयम्बक नाथ त्रिपाठी तथा उनकी टीम ने किया।