पिछड़े वर्ग के लोगों में जागृत हुई राजनैतिक चेतना का ही परिणाम है – केशव प्रसाद मौर्य

 

लखनऊ 01 सितम्बर 2018, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पिछड़े वर्ग के लोगों में जागृत हुई राजनैतिक चेतना का ही परिणाम है कि आज पूरे देश में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विकास की लहर चल रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने गरीबों-पिछड़ो के हक को उन तक पहुंचाने के लिए काम किया है।

श्री मौर्य ने कहा कि कांग्रेस-सपा-बसपा जैसे जातिवादी और अवसरवादी दलों ने अपनी-अपनी सत्ता के दौरान पिछड़े वर्ग के लोगों की जमकर अनदेखी की। किन्तु केन्द्र की सत्ता में आते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गरीबों, पिछड़ो के कल्याण के लिए न सिर्फ कई योजनाएं लागू की बल्कि अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाकर आजादी के बाद से अब तक अपने अधिकारों से वंचित पिछड़े वर्ग के लोगों के उत्थान का मार्ग प्रशस्त किया है। श्री मौर्य आज स्थानीय विश्वसरैया सभागार में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा मोर्चा द्वारा आयोजित सामाजिक प्रतिनिधि बैठक को संबोधित कर रहे थे।

भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा उ0प्र0 के तत्वाधान में ‘‘सामाजिक प्रतिनिधि बैठक’’ में आज पाल/बघेल समाज को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पाल/बघेल समाज के उचित स्थान अगर देने का काम किया है तो वह भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने ही किया है। मोदी सरकार के प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से आज पूरे देश में गैस कनेक्शन वितरित किये गये है। पिछली सपा, बसपा व कांग्रेस की सरकार केवल लूट-खसोट का धंधा ही कर रही थी। समाज के पिछड़े निम्न वर्गो के लिए कोई सोच नहीं थी। लेकिन मोदी सरकार सबका साथ-सबका विकास के नारे के साथ काम कर रही है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की माध्यम से आज पूरे देश में करोड़ो की संख्या में लोगों के रहने के लिए आवास बनवाये है। केन्द्र की पिछली कांग्रेस सरकार में 1 रूपया भेजा जाता था तो लाभार्थी तक पहुंचते-पहुंचते 15 पैसा ही रह जाता था। पूर्ववर्ती सरकारों के पहले लोगों को बिजली के कनेक्शन के लिए लाठी-डन्डे खाने पड़ते थे लेकिन भाजपा सरकार ने सौभाग्य योजना के माध्यम से एपीएल व बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त बिजली के कनेक्शन दिये है। श्री केशव मौर्य ने नारा देते हुए कहा कि ‘‘2019 में नरेन्द्र मोदी जी की दूसरी पारी, पिछड़े वर्ग की हिस्सेदारी’’।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उ0प्र0 सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो0 एसपी सिंह बघेल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ही लोक कल्याणकारी सरकार है। उन्होंने पाल/बघेल समाज पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह समाज राजमाता अहिल्या बाई होल्कर का वंशज है। जिन्होंने पूरे भारत वर्ष में 12,774 मंदिरों का निर्माण करवाया था और वह कुशल शासक थी। आज पूरे उ0प्र0 की 403 विधानसभाओं से कोई भी ऐसी विधानसभा नहीं है जहां पर पाल/बघेल समाज की अच्छी खासी जनसंख्या न हो। उन्होंने कहा कि आज मोदी सरकार ने नौकरियों में भर्तियों के लिए इन्टरव्यू की व्यवस्था को खत्म किया है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि शिक्षा का स्वार्णिम युग तब था जब कल्याण सिंह जी मुख्यमंत्री थे तथा राजनाथ सिंह शिक्षा मंत्री थे।

आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री भूपेन्द्र चौधरी, प्रदेश मंत्री व कार्यक्रम संयोजक प्रकाश पाल, प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा सांसद राजेश वर्मा, अध्यक्ष समाज कल्याण निर्माण निगम बीएल वर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद, सह प्रभारी पिछड़ा वर्ग मोर्चा बृज बहादुर जी, अध्यक्ष पैक्सफेड सूर्यप्रकाश पाल, सत्यपाल सिंह, आरडी पाल, अरूण पाल, मीरा सिंह पाल, हरवीर सिंह पाल, आरएस पाल, चन्द्रशेखर पाल, बाबा बालकदास, प्रेमपाल धनगर, महेश पाल, शिवशंकर पाल, राजेश पाल, प्रवीन पाल, नीरज पाल, गनेश पाल, विनय पटेल एडवोकेट, रामशंकर राजपूत, राज किशोर मौर्य, गनेश वर्मा, नीरज कटिपथ, अजीत पाल, अरविन्द बघेल, राजेश कुमारी पाल, राजेश पाल, सुभाष पाल सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित रहे।