बाबा साहब आम्बेडकर जयंती से प्रारम्भ होगा ग्राम स्वराज अभियान – डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय

14 अप्रैल से 05 मई तक सभी जनप्रतिनिधि ग्राम स्वराज अभियान में प्रभावी रूप से भाग लेंगे

लखनऊ 10 अप्रैल 2018, भारतीय जनता पार्टी ग्राम स्वराज अभियान के साथ 14 अप्रैल से 5 मई तक जिला, मण्डल एवं गांव तक दस्तक देगी। प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने बैठक में प्रदेश स्तर पर टीम गठित कर सभी की जिम्मेदारियां तय की। डॉ० भीमराव आम्बेडकर जंयती से प्रारम्भ होगा ग्राम स्वराज अभियान।

प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक में कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 अमित शाह जी के निर्देश पर पार्टी के समस्त जनप्रतिनिधि ग्राम पंचायत से लेकर संसद सदस्य तक ग्राम स्वराज अभियान में प्रभावी रूप से भाग लेंगे। पार्टी के सभी प्रमुख कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी भी ग्राम स्वराज अभियान में सहभागिता करेंगे। डॉ० पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा गांव, गरीब एवं किसानों के हितों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं देश भर में गरीब, किसान की आर्थिक उन्नति का कार्य कर रही है।

प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत 14 अप्रैल बाबा साहब आम्बेडकर जयंती पर जिला स्तरीय कार्यक्रम होंगे, इसके साथ ही प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण कार्यकर्ताओं को बाबा साहब द्वारा प्रशस्त मार्ग के अनुसरण में प्रेरक बनेगा। आगामी दिनों में प्रत्येक पंचायत में स्वच्छता अभियान चलाकर जो गांव खुले में शौच से मुक्त नहीं है उन्हें खुले में शौच से मुक्त कराने के प्रयास तेज किए जाऐंगे और ओडीएफ प्लस की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाएगा। उज्जवला पंचायत के द्वारा पात्र हितग्राहियो को निःशुल्क रसोई गैस वितरण एवं हितग्राही सम्मेलन आयोजित किए जाऐंगे।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को ग्राम सभाओं को आयोजन होगा, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा सीधे प्रसारण के माध्यम से मार्गदर्शन प्राप्त होगा। ग्राम शक्ति अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास एवं सौभाग्य जैसी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ वितरण कार्यक्रम में सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा कि सभी की जबावदेही तय है। जिसमें जनकल्याणकारी योजनाओं को जनकल्याण की भावना से जन-जन तक लेकर जाना है। आयुष्मान भारत अभियान के माध्यम से प्रत्येक पंचायत में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की जानकारी दी जायेगी। किसान कल्याण कार्यशालाओं के माध्यम से सस्भी विकास खण्डों में किसान की आय 2022 तक दोगुनी करने की योजनाएं किसानों के मध्य होगी। 05 मई को अजीविका एवं कौशल विकास मेला विकास खण्ड पर आयोजित होंगे। कौशल उन्नयन मेलों में प्रधानमंत्री जी के द्वारा सीधे प्रसारण के माध्यम से पथ प्रदर्शन भी प्राप्त होगा।