मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शिता के कारण से डाक घर बैंक में तब्दील हो जायेंगे – डॉ० महेन्‍द्र नाथ पाण्‍डेय

लखनऊ 01 सितम्बर 2018, आज इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के 650 ब्रांचो का शुभारम्भ पूरे देश में किया गया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी ने आज अपने चुनाव क्षेत्र चंदौली में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज का दिन असाधारण है। मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शिता के कारण से डाक घर बैंक में तब्दील हो जायेंगे और इससे ग्रामीण जनता सर्वाधिक लाभान्वित होगी। डाक विभाग सबसे अधिक वित्त वाला विभाग बन जायेगा।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि बैंक की शुरूआत करने का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करन्ट दोनों तरह के एकाउन्ट खोले जा सकेंगे। खाते में न्यूनतम बैंलेस न रहने पर भी कोई शुल्क नहीं लिया जायेंगा। पेमेंट बैंक शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में वित्तीय सेवाये उपलब्ध कराना है। बाद में इसमें 1.55 लाख डाक घरों को जोड़ा जायेगा। जिससे यह देश का सबसे बड़ा बैंकिग नेटवर्क बनेगा। इसमें 17 करोड़ पोस्टल सेविंग बैंक एकाउन्ट को लिंक किया जायेगा। इसके जरिये ग्रामीण इलाकों के लोग डिजिटल बैंकिग और नेट बैकिंग के द्वारा किसी भी बैंक में अपना पैसा स्थानान्तरित कर सकेंगे।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि इस अवसर पर मैं आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हॅू। उनके इस निर्णय से देश के पिछड़े इलाकों के गांव, गरीब, किसान, मजदूर देश की मुख्यधारा से जुड़ेंगे।
डॉ० पाण्डेय ने जनपद स्तरीय आशा सम्मेलन को भी संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक साधना सिंह, जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अनिल सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष राजकिशोर सिंह, समशेर बहादुर सिंह, मीडिया पैनलिस्ट प्रमोद तिवारी, जिलाधिकारी नवनीत सिंह के साथ-साथ डाक विभाग के उच्चधिकारी उपस्थित थे।