सबका साथ-सबका विकास को समर्पित बजट – डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय

लखनऊ 16 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी ने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी को गरीबों और किसानों को समर्पित बजट प्रस्तुत करने पर बधाई दी। 4,28,348.52 करोड़ का विशाल बजट प्रस्तुत किया गया है। जो कि गत वर्ष के सापेक्ष 11.4 प्रतिशत अधिक है। बजट में 14341.89 करोड़ रूपये की नयी योजनाएं शामिल की गई है। विद्युतीकरण में गत वर्ष के सापेक्ष 54 प्रतिशत अधिक बजट में प्रावधान किया गया है। पीडब्लूडी में गत वर्ष के सापेक्ष 22 प्रतिशत अधिक बजट, कृषि में गत वर्ष की सापेक्ष 17.5 प्रतिशत अधिक बजट आंवटित किया गया है। बुन्देलखण्ड में सिंचाई के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। इसी तरह ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को भी गत वर्ष के सापेक्ष में अधिक बजट आंवटित करने पर एक बार पुनः आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को उ0प्र0 के समग्र विकास का बजट पेश करने पर उन्हें हार्दिक बधाई। प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संजोये रखते हुए कुम्भ मेला, बृज की होली, अयोध्या की दिवाली, काशी, मथुरा के विकास के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया गया है।

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में परिवर्तन, विकास एवं गरीबों के सशक्तिकरण के लिए एक नये युग की शुरूआत कर चुकी है। केन्द्र में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने सुशासन के माध्यम से सामाजिक एवं आर्थिक न्याय के लक्ष्यों को जमीन पर उतार रही है। गरीब कल्याण के लिए तत्पर हमारी केन्द्र सरकार के कार्य को आगे बढ़ाते हुए आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी की सरकार उत्तर प्रदेश में सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशक विकास, गरीबों, किसानों के कल्याण, महिलाओं के सशक्तिकरण तथा युवाओं के आत्मसम्मान एवं आत्मर्निभरता के लिए समर्पित है।

डॉ० पाण्डेय ने कहा कि हम ऐसे प्रदेश के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। जहां पर प्रत्येक नागरिक की आवश्यकता जैसे भोजन, आवास, सड़क, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था हो, बच्चों के लिए शिक्षा, रोजगार के अवसर, जानमाल की सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं समुचित परिवहन की व्यवस्था हो।

डॉ० पाण्डेय ने कहा हम समाज के गरीब, दलित एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण एवं समाज में उचित समुचित भागीदारी हेतु वचनबद्ध है। हमने सभी लघु एवं किसानों का फसली ऋण माफ करके, गन्ना किसानों का पूरा बकाया भुगतान एवं गेहॅू-धान की रिकार्ड खरीद और बिचैलियों को बाहर कर के हमने ये साबित कर दिया है कि हमारी कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं है। गन्ना किसानों का भुगतान 14 दिन में हो जाये ऐसा हमने सुनिश्चित किया हुआ है।

प्रदेश को अपराध मुक्त करने की दिशा में योगी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार संकल्पबद्ध है। एण्टी भूमाफिया टास्क फोर्स ने हजारों हेक्टेयर जमीन छुड़ाई है और 1873 भूमाफियाओं के विरूद्ध विभिन्न अपराधिक धाराओं में दर्ज कर के कार्यवाही की गई है। हमने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजक्ट योजना को लागू करके रोजगार सृजन के एक बड़े कार्यक्रम को शुरू किया है। प्रदेश में इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया है जिसमें निवेश के द्वारा रोजगार सृजन की प्रचुर साधन उपलब्ध होंगे।