सहकारिता आंदोलन से होगी गांव, गरीब, किसान की आर्थिक समृद्धि – सुनील बंसल

लखनऊ 22 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में केन्द्रीय उपभोक्ता भण्डार, जिला सहकारी संघ व जिला सहकारी बैंकों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों का अभिनंदन समारोह आयोजित हुआ। सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल एवं प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने नवनिर्वाचित अध्यक्षों के अभिनंदन के साथ शुभकामनाएं देते हुए सहकारिता आन्दोलन से गांव, गरीब, किसान की समृद्धि के लिए प्रेरित किया।

सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने नवनिर्वाचित अध्यक्षों का अभिनन्दन करते हुए आश्वस्त किया कि गांव, गरीब, किसान की सुखहाली के लिए योगी सरकार का खजाना खुला है। जन कल्याण के कार्यों में सरकार आपका पूर्ण सहयोग करने के लिए संकल्पित है।


प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने नवनिर्वाचित अध्यक्षों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में जो भी कमियां है उन्हें अब हमें दूर करना है। आरोप-प्रत्यारोप से दूर हमें सुधार की दिशा में बढ़ना है। सहकारिता को सुदृढ़ करके गांव, गरीब, किसान की आर्थिक समृद्धि और मूलभूत सुविधाओं को सभी तक पहुंचाने का आंदोलन खड़ा करना है। सहकारिता द्वारा गुजरात और महाराष्ट्र में किसानों की उन्नति के लिए उल्लेखनीय कार्य किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का है, सहकारिता किसान की समृद्धि में सहयोगी हो सकती है। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी ने संगठन को भी किसान की आर्थिक उन्नति में सहभागी बनने के निर्देश दिए है। जहां मोदी जी और योगी जी गांव, गरीब, किसान की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहे है तो वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी एवं प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी के निर्देशन में संगठन को भी इस पुनीत काम प्रार्णापण से जुटना है।

श्री बंसल ने कहा कि सहकारिता कैसे व्यापक हो और कैसे आमजन की सुख-समृद्धि का कारक बने, इस सोच के साथ हमें काम करना है। आपकों गांव की खुशहाली का कार्य मिला है, अन्नदाता की सेवा का कार्य मिला है, इसे ईश्वर प्रदत्त कार्य मानकर ग्राम व ग्राम देवता की सेवा कार्यो में जुटना है।

प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने नवनिर्वाचित अध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पहली बार सहकारी निर्वाचन आयोग द्वारा पारदर्शी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के साथ ही सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा को बहुत-बहुत बधाई। अब जबावदेही व जिम्मेदारी दोनों हमारी है। निष्पक्ष निर्वाचन से ईमानदार लोग सहकारिता के क्षेत्र में निर्वाचित हुए है। अब किसानों की आय दोगुनी करने में सहकारिता की भूमिका को प्रभावी बनाने की जिम्मेदारी हमारी है।