हमारे अलबेले यूपी के लिए एक पहल – डॉ0 महेन्‍द्रनाथ पाण्‍डेय

लखनऊ 27 दिसम्बर 2017, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ने ट्वीटर के माध्यम से अलबेली पहल की। डॉ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय की पहल से प्रदेश के प्रत्येक जिले की विशिष्ठता से अब देश होगा बाकिफ। ट्वीटर पर ‘‘#AlbelaUP’’ से हर जिले की इमारते, नदियां, तालाब, व्यंजन, विशिष्ट उत्पादन, व्यक्तित्व, कृषि उपज आदि विशिष्टता संजोए अपनी विशिष्ठ पहिचान को जनमानस टैग कर रहा हैं।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 महेन्द्रनाथ पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के कोने-कोने में विशिष्टताएं है जो अलबेली है, अनूठी है, लेकिन जिले की सीमाएं नहीं लांघ सकी है। इमारते, झरने नंदिया, पोखर, तालाब, प्रतिमाएं, मंदिर, पर्व, पहाड़, प्रस्तर, त्यौहार, अभ्यारण्य हर जिले में अनूठे है और बरबस अपनी ओर आकर्षित करते है। यह सारी विशिष्टताएं राष्ट्रीय मानचित्र में टांक दी जाए तो पर्यटन बढ़ेगा। पर्यटन बढ़ेगा तो रोजगार बढ़ेगा। यूपी के प्रत्येक जिलें में कुछ न कुछ ऐसा उत्पादन उत्पादित होता हैं जो अन्य कहीं उत्पादित नहीं होता। ऐसी विशिष्टताएं देश और विदेश तक पहुचेंगी तो जिले की ख्याति के साथ ही उत्पादन बढ़ेगा जिससे सभी जिलों में न सिर्फ रोजगार बढ़े बल्कि क्षेत्र की आर्थिक उन्नति भी होगी।

डॉ0 पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक जिला स्वयं में विशिष्टता संजोए हुए है। विगत वर्षो में यदि इस पर ध्यान दिया जाता तो आज जो स्थिति है उससे बेहतर स्थिति हो सकती थी। पता नहीं क्यों लोग प्रयास करने से भी कतराते रहे। #AlbelaUP से मुहिम चलाकर यूपी की विशिष्टताओं को वेबसाइट बनाकर विश्व मंच पर सभी तक पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट योजना से हर जिले को राष्ट्रीय पहचान, आर्थिक उन्नति और रोजगारोन्मुखी वातावरण का निर्माण होगा। श्री पाण्डेय ने मीडिया से भी इस अभियान को सर्वव्यापी बनाने के लिए सहयोग की अपील की।