लखनऊ 23 अक्टूबर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज कहा कि आजादी के बाद पिछड़े वर्ग के वोटों के सहारे सत्ता हथियाने वाले सपा-बसपा और कांग्रेस जैसे अवसरवादी दलों ने पिछड़े वर्ग का इस्तेमाल सिर्फ वोट बैंक के रूप में किया। डॉ० पाण्डेय ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा को लोकसभा चुनाव में अभूतपूर्व विजय दिलाने और फिर उ0प्र0 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के कुशासन से प्रदेश को निजात दिलाने में पिछड़े वर्ग के लोगों ने अहम भूमिका अदा की। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आज वाराणसी में भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ० महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि जनसंघ काल से ही पिछड़े वर्ग के लोगों ने देश हित में अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाहन करते हुए पार्टी संगठन को मजबूत करने का कार्य किया। भाजपा के गठन के बाद पिछड़े वर्ग का समाज उसका सबसे बड़ा आधार बना। उन्होंने कहा कि समाजवाद का नारा देकर पिछड़ो के हितैषी बनकर सत्ता में आये सपाई कुनबे ने सिर्फ अपने परिवार के लोगों के विकास की चिन्ता की, ब्लाक प्रमुख से लेकर सांसद, मंत्री और मुख्यमंत्री बनाने तक में एक ही घर-परिवार और खानदान के लोगों को प्राथमिकता दी गई।

उन्होंने कहा कि पिछडा मोर्चा भाजपा का अभिन्न अंग है केंद्र की मोदी सरकार ने पिछड़ा वर्ग को ताकत प्रदान करते हुए समाज मे बराबरी का दर्जा प्रदान किया उन्होने कहा कि गैर भाजपा दलो ने हमेशा पिछडो को बरगलाने का कार्य किया जबकि भाजपा ने उन्हें मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य किया

डॉ० पांडेय ने कांग्रेस को आडे हाथो लेते हुए कहाकि वोट बटोरने के लिए लोगो ने गाँधी जी के टाईटल का इस्तेमाल तो कर लिया लेकिन उनके विचारों को ताख पर रख दिया वही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने गांधी जी के सपनो को साकार करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाया जो आज एक जन आंदोलन के रुप में आपके सामने है

डॉ० पांडेय ने कहा कि मोदी जी की जनकल्याण कारी योजनाओं के तहत अब तक पाँच करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन निशुल्क दिये जा चुके हैं और गरीब पिछडो के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 11लाख आवास बनाए जा चुके हैं उन्होने पिछड़ा वर्ग मोर्चा का आह्वान करते हुए कहाँ कि संगठन के जितने कार्यक्रम आपको बताए गये हैं उन कार्यक्रमो को ऐतिहासिक बनाते हुए भाजपा को मजबुत करने का संकल्प ले।

इसके पूर्व पिछड़ा वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी जैसे व्यक्तित्व के सामने सपा, बसपा और कांग्रेस जैसे दल धराशायी हो जायेंगे। यह तीनों ही दल मुद्दाविहीन है, इसलिए ओछी बयानबाजी करके चर्चा में बने रखने का प्रयास कर रहे हैं। सपा, बसपा, कांग्रेस जैसे दलो ने अपने शासनकाल के दौरान पिछड़े वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए कोई कार्य नहीं किया। श्री मौर्य ने कहा कि 2019 के चुनाव में पिछडा वर्ग मोर्चा के कार्यकर्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि हमें नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री मिले जो आज देश का नेतृत्व कर रहे हैं। जिन्होंने पिछडा वर्ग को संवैधानिक दर्जा दिलाकर पूरे देश में पिछड़ों का मान सम्मान बढाया है। उन्होने कहा कि पीएम ने गांव, गरीब, किसान के विकास एवं उत्थान के लिए तमाम योजनाएं चला रखी है, इन योजनाओं से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज केंद्र की मोदी सरकार ने गरीब, शोषित, वंचित के उत्थान के लिए 126 से भी ज्यादा जन कल्याणकारी योजनाए चला रखी है उन्होने मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का जिक्र करते हुए कहाँ कि सरकार इस योजना के जरिए देश के 50 करोड लोगो को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना चाहते हैं इस योजना के तहत गरीब परिवार के व्यक्ति के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध होगा।

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मिशन 2019 के लोकसभा के चुनावों का विगुल बज चुका है। प्रदेश में सपा-बसपा व कांग्रेस की तिकड़ी और प्रदेश के बाहर कांग्रेस का कुनबा लगातार मोदी रोको प्रतियोगिता में जुटा हुआ है, जिसमें वह बार-बार फेल हो रहा है और वे एक बार फिर 2019 में फेल होंगे। उन्होंने कहा पिछड़े वर्ग के प्रतिनिधि के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी गांव, गरीब, और पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लेकर उनके कल्याण के लिए काम कर रहे है। उन्होंने कहा 2019 में एक बार फिर से मोदी जी को विजयी बनाये। 2019 में मोदी जी के विजयी होते ही देश में तुष्टिकरण की राजनीति हमेशा के लिए खत्म हो जायेगी। देश से गरीब, दलित, पिछडा विरोधी राजनीति का अंत हो जायेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम कर रही है।

श्री मौर्य ने पिछड़े वर्ग मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को आवाहन किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में अभी से लोकसभा चुनाव की तैयारियों मंे जुटकर माननीय नरेन्द्र मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य करें।

राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश जी ने कार्यसमिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछड़ा मोर्चा का कार्यकर्ता अपने को पिछडा ना समझे बल्कि भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता के रूप में समाज की सेवा करे, अभी तक गैर भाजपा दलो ने पिछडो को वोट बैंक के रुप मे ही इस्तेमाल किया लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने सही मायने में पिछडो का मान रखते हुए उन्है संवैधानिक दर्जा प्रदान किया।

प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने पिछड़ा वर्ग मोर्चा के लिए आगामी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि 31 अक्टूबर पार्टी की सदस्यता का आखरी दिन है। उन्होंने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में पिछड़ा वर्ग मोर्चा के कार्यकर्ता सक्रिय भूमिका निभाते हुए अपने-अपने बूथों पर अधिक से अधिक पिछड़े वर्ग के लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम करते हुए उन्हें सदस्य बनाये। श्री बंसल ने बताया 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जयंती पर एक और जहा गुजरात में 182 मीटर उँची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के कर कमलो द्वारा गुजरात के नर्मदा के तट पर लोकार्पण होगा वही दूसरी और पार्टी ने जिला स्तर पर रन फार यूनिटी का आयोजन किया है।

प्रदेश कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री राजेश वर्मा ने और संचालन महामंत्री चिरंजीवी चौरसिया ने किया। बैठक में पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दारा सिंह चौहान, प्रदेश महामंत्री व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश प्रभारी विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, नीलिमा कटियार, सह प्रभारी बृज बहादुर, केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, प्रदेश के मंत्री अनुपमा जायसवाल, गिरीश यादव, अनिल राजभर सहित कई अन्य प्रमुख पदाधिकारी व वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।