Enter your keyword

post

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा द्वारा ‘उत्तर प्रदेश जन-संवाद वर्चुअल रैली में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा द्वारा ‘उत्तर प्रदेश जन-संवाद वर्चुअल रैली में दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में सेवा और विकास की राजनीति का अभ्युदय हुआ है जबकि कांग्रेस के शासन काल में भ्रष्टाचार और कमीशन की संस्कृति ने व्यवस्था को जकड़ लिया था।
———————–
गलवान घाटी में चीनी सैनिकों को जिस तरह से अपना सर्वोच्च बलिदान देते हुए भारत के शूरवीरों ने खदेड़ा है, वह अद्भुत है। आज पूरा देश अपना महान सपूतों की शहादत को नमन कर रहा है लेकिन कांग्रेस पार्टी दिन-रात देश के जांबाज जवानों का मनोबल तोड़ने का काम कर रही है।
———————–
अब तो ईश्वर भी कांग्रेस पार्टी का साथ नहीं दे रहे। ‘नरेन्द्र मोदी इज सुरेन्द्र मोदीश् जैसी बातें अब कांग्रेस पार्टी की जुबां से, उसके ट्विटर एकाउंट से निकल रही है।
———————–

मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश की धरती और देश के बॉर्डर एक-एक इंच सुरक्षित है और मजबूत है। हमारे लिए दल देश के लिए है जबकि कांग्रेस के लिए देश उनके दल के लिए है।
———————–
हम ये नहीं पूछ रहे कि चीनियों ने कांग्रेस की यूपीए सरकारों के समय हमारी कितनी जमीनें हड़पी या बॉर्डर पर कितनी किलोमीटर सड़कों और इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हुआ। हम बताना चाहते हैं कि 2014 से लेकर आज तक में भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 98ः सड़क बन कर तैयार है।
———————–
कांग्रेस के 6 दशकों के शासनकाल में देश में जितने कार्य नहीं हुए, उससे कहीं अधिक कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने केवल 6 वर्षों में कर के दिखा दिया है।
———————–
पिछले एक वर्ष में देश ने उन समस्याओं का समाधान होते देखा है जिसकी आज से पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी चाहे वह धारा 370 और 35। का उन्मूलन हो, ट्रिपल तलाक का खात्मा हो, नागरिकता संशोधन कानून का इम्प्लीमेंटेशन हो या फिर श्री राम मंदिर का मार्ग प्रशस्त करना हो।
———————–
योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने जन-सेवा का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसके लिए उनकी पूरी टीम और प्रदेश की भाजपा सरकार बधाई की पात्र है।
———————–
2019-20 जहां एक ओर उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा है, वहीं यह चुनौतियों को अवसर में भी बदलने का वर्ष रहा है। कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जिस तरह से कोरोना के खिलाफ देश को एकजुट किया है, वह बेमिसाल है।
———————–
जहां विश्व में कोरोना संक्रमण दर 108 प्रति लाख है, वहीं भारत में यह आंकड़ा महज 28 है। इसी तरह विश्व में कोरोना से मृत्यु की दर 5.87 प्रति लाख है जबकि हमारे यहाँ यह आंकड़ा 0.92 ही है।
———————–
कोरोना काल में भारतीय जनता पार्टी के लिए सेवा ही संगठन है। इस विचार को लेकर हमें जन-जन तक मदद पहुंचानी है। इसी तरह हमें प्रधानमंत्री जी की चिट्ठी को भी देश के 10 करोड़ परिवारों तक पहुंचाना है और बदलते भारत की कहानियां उनके साथ साझा करनी है।
———————–
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के गरीब कल्याण पैकेज और 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान से देश की अर्थव्यवस्था से लेकर गाँव, गरीब और किसानों की खुशहाली का नया रास्ता निकाला है। यह तीन साल में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का विजन है।
———————–
हमारा नारा है – ‘वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबलश्। उत्तर प्रदेश इससे काफी अधिक लाभ ले सकता है क्योंकि यहाँ लोकल प्रोडक्ट्स के लिए काफी संभावनाएं हैं।
———————–
योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट योजना काफी सराहनीय है जो न केवल देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार भी पैदा करेगी।
———————–
50 हजार करोड़ रुपये की लागत से 116 जिलों में प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने की गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से हुई है जिसमें उत्तर प्रदेश के भी 31 जिले शामिल हैं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि उत्तर प्रदेश योगी जी के नेतृत्व में इस योजना पर युद्ध स्तर पर काम करेगी।
———————–
एक ओर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकारों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने देश की जनता के साथ खड़े होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी तो कांग्रेस ने विपक्ष में रहते हुए केवल और केवल राजनीति की।
———————–
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत के विकास का रोडमैप तैयार है लेकिन राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी अपनी कांग्रेस पार्टी के रोडमैप की चिंता करें। कांग्रेस को तो विपक्ष की भूमिका भी निभानी नहीं आती। यदि वे चाहें तो हमसे इसका ट्यूशन ले सकते हैं।
———————–
भाजपा कार्यकर्ताओं ने जन-सेवा हेतु त्याग और तपस्या की अद्भुत मिसाल पेश की है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने 19 करोड़ से अधिक फूड पैकेट्स, 5 करोड़ से अधिक राशन किट्स और 5 करोड़ से ज्यादा फेस कवर का वितरण किया।
———————–
मुझे विश्वास है कि कोरोना हारेगा, देश जीतेगा और हम एक बार पुनः विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ेंगे।
———————–
लखनऊ 21 जून 2020, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ‘उत्तर प्रदेश जन-संवादश् वर्चुअल रैली को संबोधित किया और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार के द्वितीय कार्यकाल के प्रथम वर्ष की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।


श्री नड्डा ने सर्वप्रथम लद्दाख की गलवान घाटी में देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए देश के महान सपूतों को अपनी विनम्र और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके पश्चात् उन्होंने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इस बीमारी से जूझ रहे लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में समग्र राष्ट्र हर समस्या के समाधान के लिए एकजुट होकर निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है चाहे वह कोरोना से जंग हो या चीन का अवैध अतिक्रमण लेकिन दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि कांग्रेस एंड कंपनी केवल राजनीति, राजनीति और बस राजनीति ही कर रही है। कांग्रेस पार्टी का रवैया गैर-जिम्मेदाराना है और सेना के मनोबल को तोड़ने वाला है।

कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि अब तो ईश्वर भी कांग्रेस पार्टी का साथ नहीं दे रहे। उन्होंने कहा कि ‘नरेन्द्र मोदी इज सुरेन्द्र मोदीश् जैसी बातें अब कांग्रेस पार्टी की जुबां से, उसके ट्विटर एकाउंट से निकल रही है। उन्होंने कहा कि गलवान घाटी से चीनी सैनिकों को जिस तरह से अदम्य शौर्य का परिचय देते हुए, अपना सर्वोच्च बलिदान देते हुए भारत के शूरवीरों ने खदेड़ा है, उसकी जितनी भी सराहना की जाय, कम है। आज पूरा देश अपना महान सपूतों की शहादत को नमन कर रहा है और उनके साथ एकजुट खड़ा है लेकिन कांग्रेस पार्टी दिन-रात देश के जांबाज जवानों का मनोबल तोड़ने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम ये नहीं पूछ रहे कि चीनियों ने कांग्रेस की यूपीए सरकारों के समय हमारी कितनी जमीनें हड़पी, हम ये भी नहीं पूछ रहे कि कांग्रेस की सरकारों के दौरान बॉर्डर पर कितनी किलोमीटर सड़कों और इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हुआ। हम बताना चाहते हैं कि 2014 से लेकर आज तक में भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 98ः सड़क बन कर तैयार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की मिलिट्री पावर को इंप्रूव किया है, हमारी मारक क्षमता में इजाफा किया है, देश को इक्विप किया है। सीमा पर पेट्रोलिंग भी बढ़ी है और जवानों के डिप्लॉयमेंट भी बढ़ी है। मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश की धरती और देश के बॉर्डर एक-एक इंच सुरक्षित है और मजबूत है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस के 6 दशकों के शासनकाल में देश में जितने कार्य नहीं हुए, उससे कहीं अधिक कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने केवल 6 वर्षों में कर के दिखा दिया है। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष में देश ने उन समस्याओं का समाधान होते देखा है जिसकी आज से पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी चाहे वह धारा 370 और 35। का उन्मूलन हो, ट्रिपल तलाक का खात्मा हो, नागरिकता संशोधन कानून का इम्प्लीमेंटेशन हो या फिर हमारी पावन आस्था का प्रतीक श्री राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना हो। उन्होंने कहा कि 2019-20 जहां एक ओर उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा है, वहीं यह चुनौतियों को अवसर में भी बदलने का वर्ष रहा है। कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जिस तरह से कोरोना के खिलाफ देश को एकजुट किया है, वह बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि समय पर लॉकडाउन के फैसले से न केवल कोरोना के प्रसार को काबू में रखने में सफलता मिली बल्कि हमारा हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर भी काफी इंप्रूव हुआ। उन्होंने कहा कि जहां विश्व में कोरोना संक्रमण दर 108 प्रति लाख है, वहीं भारत में यह आंकड़ा महज 28 है। इसी तरह विश्व में कोरोना से मृत्यु की दर 5.87 प्रति लाख है जबकि हमारे यहाँ यह आंकड़ा 0.92 ही है।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के संघीय ढांचे को और मजबूती प्रदान की है। विगत तीन महीनों में प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों से 6 बार व्यापक चर्चा की है और सहमति से ही लगभग हर निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय लाल बहादुर शास्त्री जी के बाद यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ही हैं जिनके एक आह्वान पर पूरा देश एकजुट हो जाता है जिसका उदाहरण हमें जनता कर्फ्यू, कोरोना वॉरियर्स के सम्मान, दीया जलाने और कोरोना वॉरियर्स पर पुष्पवर्षा जैसे कार्यक्रमों के जरिये देख चुके हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में न केवल देश को एकजुट किया बल्कि वे दुनिया के देशों को भी एक मंच पर लाने में सफल हुए चाहे वह प्रधानमंत्री जी की अपील पर ळ-20 देशों की मीटिंग हो या फिर सार्क देशों की बैठक की पहल। पूरी दुनिया ने कोरोना के खिलाफ विश्व को राह दिखाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के गरीब कल्याण पैकेज और 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान से देश की अर्थव्यवस्था से लेकर गाँव, गरीब और किसानों की खुशहाली का नया रास्ता निकाला है। उन्होंने कहा कि ये पैकेज तीन साल में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का विजन है। उन्होंने कहा कि इस पैकेज के तहत एमएसएमई के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये, कृषिगत इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपये, 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 5000 करोड़ रुपये और प्रवासी मजदूरों के लिए शुरूआती 3500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान करता हूँ कि वे अपने क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों का म्युनिसिपल में रजिस्ट्रेशन करवाएं और उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि हमारा नारा है – ‘वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबलश्। उत्तर प्रदेश इससे काफी अधिक लाभ ले सकता है क्योंकि यहाँ लोकल प्रोडक्ट्स के लिए काफी संभावनाएं हैं। आगरा में लेदर इंडस्ट्री, लखनऊ में चिकन एम्ब्रायडरी, कन्नौज में इत्र, बुलंदशहर में पोट्री, वाराणसी में टेक्सटाइल, मेरठ में स्पोर्ट्स प्रोडक्ट और मुरादाबाद में तांबा उद्योगों को नई दिशा मिल सकती है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट योजना काफी सराहनीय है जो न केवल देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार भी पैदा करेगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा कल बिहार के खगड़िया से शुरू की गई गरीब कल्याण रोजगार योजना की चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से 116 जिलों में प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने की योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से हुई है जिसमें उत्तर प्रदेश के भी 31 जिले शामिल हैं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि उत्तर प्रदेश योगी जी के नेतृत्व में इस योजना पर युद्ध स्तर पर काम करेगी। पार्टी कार्यकर्ता बूथ पर जाकर प्रवासी मजदूरों से संपर्क करें और उन्हें रोजगार मिलने में मदद करें।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कोविड संक्रमण के दौरान उत्तर प्रदेश में लगभग दो करोड़ किसानों को 3800 करोड़ रुपये दिए गए, डेढ़ करोड़ महिलाओं को गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया गया, 3.25 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को 500-500 रुपये की तीन किस्तें दी गई, और अन्न योजना के तहत राज्य के 6.67 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा। उन्होंने कहा कि कोविड केयर फंड के तहत यूपी को 1220 करोड़ रुपये की सहायता दी गई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2.60 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये गए जिससे सालाना 1355 करोड़ रुपये की बिजली की बचत हुई। स्वच्छ भारत अभियान के तहत राज्य में 1.95 करोड़ टॉयलेट्स का निर्माण किया गया। सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश के 1.4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाई गई।

श्री नड्डा ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने कोरोना के खिलाफ प्रभावी लड़ाई लड़ी है। उत्तर प्रदेश ने सबसे पहले श्रमिक पैकेज की घोषणा करते हुए 20.37 रजिस्टर्ड मजदूरों के खाते में एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई। इसी तरह 27.15 लाख मनरेगा मजदूरों को 611 करोड़ रुपये दिए गए। लगभग 33 लाख लोगों को 332 करोड़ रुपये की सहायता पहुंचाई गई। उन्होंने कहा कि यूपी ने इतने कम समय में एक लाख आइसोलेशन बेड और 26 हजार क्वारंटाइन बेड तैयार किया। साथ थी, उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य था जिसने डिस्ट्रिक्ट लेवल तक वेंटिलेटर को पहुंचाया। योगी सरकार ने 12 हजार छात्रों की घर-वापसी कराई और 1500 से अधिक ट्रेनों में 23 लाख प्रवासी मजदूरों को अपने घर लाने में मदद की। इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने साढ़े तीन लाख छात्रों और मजदूरों को भी उनके गृह राज्य पहुंचाया है। यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश के रास्ते बिहार और अन्य राज्यों को जाने वाले प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए भी कई प्रभावी कदम उठाये। मैं इसके लिए योगी सरकार को साधुवाद देता हूँ।

कांग्रेस पर हमला करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक ओर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी की राज्य सरकारों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने देश की जनता के साथ खड़े होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी तो कांग्रेस ने विपक्ष में रहते हुए केवल और केवल राजनीति की। पहले लॉकडाउन को लेकर सवाल उठाया, फिर इसके जारी रखने और इसके हटाने को लेकर सवाल पूछे जबकि कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री ही अपने नेताओं की राय से इत्तेफाक नहीं रखते। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत के विकास का रोडमैप तैयार है लेकिन राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी अपनी कांग्रेस पार्टी के रोडमैप की चिंता करें। कांग्रेस को तो विपक्ष की भूमिका भी निभानी नहीं आती। यदि वे चाहें तो हमसे इसका ट्यूशन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए दल देश के लिए है जबकि कांग्रेस के लिए देश उनके दल के लिए है।

कोरोना काल में पार्टी कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम की सराहना करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने जन-सेवा हेतु त्याग और तपस्या की अद्भुत मिसाल पेश की है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने 19 करोड़ से अधिक फूड पैकेट्स, 5 करोड़ से अधिक राशन किट्स और 5 करोड़ से ज्यादा फेस कवर का वितरण किया। मैंने स्वयं लॉकडाउन में 150 के लगभग वीडियो कांफ्रेंस कर पार्टी के तमाम जिलाध्यक्षों, सांसदों, मेयर, विधायकों और प्रदेश अध्यक्षों एवं पार्टी पदाधिकारियों के साथ चर्चा की। इसी तरह प्रदेश स्तर पर भी लगभग 4000 वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये पार्टी ने बूथ स्तर तक पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट कर जन-सेवा के लिए तैयार किया। उन्होंने कहा कि वर्चुअल रैली ने हमें एक साथ पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं और देश के करोड़ों लोगों से रू-ब-रू होने का अवसर दिया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में सेवा और विकास की राजनीति का अभ्युदय हुआ है जबकि कांग्रेस के शासन काल में भ्रष्टाचार और कमीशन की संस्कृति ने व्यवस्था को जकड़ लिया था। मुझे विश्वास है कि कोरोना हारेगा, देश जीतेगा और हम एक बार पुनः विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने जन-सेवा का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसके लिए उनकी पूरी टीम और प्रदेश की भाजपा सरकार बधाई की पात्र है। कोरोना काल में भारतीय जनता पार्टी के लिए सेवा ही संगठन है। इस विचार को लेकर हमें जन-जन तक मदद पहुंचानी है। इसी तरह हमें प्रधानमंत्री जी की चिट्ठी को भी देश के 10 करोड़ परिवारों तक पहुंचाना है और बदलते भारत की कहानियां उनके साथ साझा करनी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय से वर्चुअल जनसंवाद रैली को सम्बोधित कहा कि योग हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। आज कोरोना संकट में दुनिया ने भारत की योग की ताकत को महसूस किया है। यह भारत की आध्यात्मिक परम्परा का वाहक है, जिसने दुनिया के अंदर भारत की सांस्कृतिक विरासत को चेतना के उच्चतर सोपान तक पहुंचाया है। भारत की ऋषि परंपरा ने अतीत में क्या योगदान किया है, उसका एक माध्यम योग है। इसके जरिए दुनिया और भारत के बीच आत्मीय संवाद बना है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।

श्री योगी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। जितनी स्वतंत्रता भारत के अंदर है, उतनी दुनिया में कहीं भी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता ने भारत को कोरोना संकट से बचाया है। ये पूरी दुनिया के सामने एक उदाहरण है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भारत और अमेरिका में कोरोना का संक्रमण एक साथ फैला था। दोनों देशों की तुलना यदि आबादी के लिहाज की जाए तो, आप देखेंगे कि इस संक्रमण से भारत में अब तक 12 हजार मौतें हुई हैं, वहीं अमेरिका में 1 लाख 20 हजार लोगों की जान जा चुकी है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कोरोना संकट के दौरान बड़े-बड़े उपद्रव हो रहे हैं, लोग सड़कों पर उतर रहे हैं, सरकार की नीतियों की खिलाफत कर रहे हैं, वहीं भारत की 135 करोड़ की जनता पूरे सम्मान और श्रद्धा के साथ प्रधानमंत्री मोदी के साथ खड़ी है।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में जो कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, उनका परिणाम है कि काफी हद तक कोरोना को नियंत्रित करने में हम सफल हुए। केंद्र और प्रदेश सरकार ने गरीब और कल्याणकारी योजनाओं को मजबूती के साथ आगे बढ़ाया। प्रदेश के 2 करोड़ 4 लाख किसानों को डीबीटी की माध्यम से 2 हजार रुपये प्रतिमाह 3 महीने तक दिए गए। जनधन खाते वाली महिलाओं के खाते में 500 रुपये प्रतिमाह देने का कार्य किया गया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अनलॉक की कार्यवाही के बाद हम लोग प्रदेश में लगभग 90 लाख लोगों को रोजगार के साथ जोड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान प्रारंभ किया गया है, इसके तहत 1 करोड़ 25 लाख लोग एक साथ प्रदेश में सेवायोजन, रोजगार और स्वरोजगार प्राप्त करने की स्थिति में रहेंगे।
इसके पूर्व पार्टी के राष्ट्रीय जगत प्रकाश नड्डा जी का स्वागत व अभिनंदन करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह जी ने अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा योग का अर्थ मिलाप अथवा जोड़ना होता है। कोरोना महामारी जब शुरू हुई तब हम सबके मन में था कि इस वायरस के चलते जनता से कैसे संपर्क व संवाद होगा तब हमारेे प्रेरणा पुंज राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी ने वर्चुअल संवाद की योजना बनाकर बूथ अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक सभी को आपस में जोड़ने का कार्य किया। जिससे देश में कोरोना संक्रमण के कारण आई वैश्विक आपदा से प्रभावित गरीबों और जरूरतमंदो की सहायता के लिए वर्चुअल संवाद ने बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने का काम हुआ। आज कोरोना संकट के समय जब दूसरे दलों के नेता राजनीति करने में लगे हुए हैं, तब पार्टी के लाखों कार्यकर्ता गरीब जरूरतमंदों की सेवा के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा कर रहे हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी का स्वागत व अभिनंदन करते हुए कहा कि छात्र जीवन से ही राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानने वाले श्री नड्डा न सिर्फ पार्टी के कार्यकर्ताओं को प्रेरणा देते है बल्कि देश के लाखों युवाओं के लिए भी वे प्रेरणा के स्रोत हैं। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता के रूप में जहां श्री नड्डा जी ने छात्रों की जरूरतों तथा शिक्षा की आवश्यकता के लिए संघर्ष किया वहीं आज विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनकर देश के लाखों कार्यकर्ताओं का नेतृत्व करते हुए देश सेवा के लिए कृतसंकल्पित हो कर कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि माननीय मोदी जी के नेतृत्व में बनी पहली केन्द्र सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में मिशन इंद्रधनुष अभियान व विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना लाकर देश के करोड़ों गरीब परिवारों की निशुल्क इलाज की व्यवस्था कर देश की गरीब जनता के लिए अद्भुत सेवा करने का काम श्री नड्डा जी ने किया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने बड़े व कडे फैसले लेकर देशवासियों की आकांक्षाओं की पूरा करने का काम किया है जो काम कांग्रेस ने 70 वर्षों में नहीं कर पाई, उसे मोदी सरकार ने अपने एक कार्यकाल में ही करके दिखा दिया। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा कर कश्मीर में अलगाववाद, आतंकवाद को समाप्त करते हुए देश को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जहां आदरणीय नरेंद्र मोदी जी की सरकार के पहले कार्यकाल में देश की करोड़ों जनता के लिए मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति से लेकर निःशुल्क इलाज तक की व्यवस्था सुनिश्चित की गई वही मोदी सरकार-2 के पहले वर्ष में देश की वर्षों पुरानी मांगों को पूरा करने का काम हुआ। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में पूरा विश्व कोरोना संक्रमण की वैश्विक आपदा के कारण समस्याओं का सामना कर रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण के खिलाफ शुरू की गई लड़ाई और किये गए कार्यों की सराहना पूरा विश्व कर रहा है। प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में युद्ध स्तर पर किए गए कार्यों की बदौलत ही हम आज प्रदेश की बड़ी जनसंख्या होने के बावजूद बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ते हुए उससे मिली चुनौती को भी अवसर में बदलने का काम माननीय प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी कर रहे है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे सेवा ही संगठन के मूलमंत्र को आत्मसात करते हुए गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करते रहें।

उत्तर प्रदेश जनसंवाद रैली में सबसे पहले गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी का केन्द्रीय मंत्री ज. वी.के. सिंह व संजीव वालियान ने पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में स्वागत किया। जबकि क्षेत्रीय अध्यक्ष ब्रज क्षेत्र रजनीकान्त महेश्वरी ने राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का स्वागत किया। रैली का संचालन प्रदेश महामंत्री व ब्रज क्षेत्र के प्रभारी गोबिन्द नारायण शुक्ला ने किया जबकि प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने अभार व्यक्त किया। सभागार में पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी के साथ पश्चिम व ब्रज क्षेत्र से प्रदेश सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना, श्रीकान्त शर्मा, सुरेश राणा, लक्ष्मी नारायण चौधरी, चेतन चौहान, कपिल देव अग्रवाल, बलदेव सिंह ओलख, विजय कश्यप, महेश गुप्ता, डा. गिर्राज सिंह धर्मेंश, चौधरी उदय भान सिंह सहित पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, राकेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, आईटीसेल के संयोजक व प्रदेश प्रवक्ता संजय राय सहित पार्टी के तमाम वरिष्ठ पार्टी नेता, पदाधिकारी एवं लाखों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता व प्रदेश के लोग इस वर्चुअल रैली से जुड़े। रैली के अंत में स्वदेशी से स्वाबलम्बी भारत के संकल्प के साथ आत्मनिर्भर भारत निर्माण की सभी ने शपथ ली।